अपने इम्यून सिस्टम को कैसे बूस्ट करें?

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के बारे में जाने, इससे पहले जानते है इम्यून सिस्टम के बारे में।

इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और जर्म्स से बचाने का काम करता है। इस काम के लिए यह हमारे शरीर में एंटीबॉडी विकसित करता है जो हमारे शरीर को जर्म्स से लड़ने में मदद करता है। जो कि बॉडी पार्ट्स, सेल्स और प्रोटीन से बना होता है और संक्रमण से लड़ने के लिए मिलकर काम करते हैं। इनमें बैक्टीरिया, वायरस और जर्म्स जैसे विषाक्त पदार्थ शामिल हैं। इम्यून सिस्टम हर उस सूक्ष्म जीव से अवेयर है जिसका उसने सामना किया है। इसका मतलब यह है कि अगर यह जर्म्स फिर से बॉडी में एंट्री करते है, तो यह आपको इफ़ेक्ट करने से पहले इसका पता लगा सकता है और नष्ट कर सकता है। कभी-कभी इम्यून सिस्टम प्रभावी ढंग से लड़ने में असमर्थ होती है क्योंकि यदि किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति खराब है, तो उसे कुछ दवाओं का सहारा लेना पड़ताहै, जो सिस्टम के काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं।

इम्यून सिस्टम के मुख्य भाग इस प्रकार हैं:

हमारे शरीर के डिफेन्स सिस्टम में प्रत्येक सेल्स का एक स्पेसिफिक वर्क होता है।

वाइट ब्लड सेल्स:-

वाइट ब्लड सेल्स हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। वाइट ब्लड सेल्स शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ मिलकर काम करते हुए जर्म्स को नष्ट करती हैं।

लिम्फ नोड्स:

ये स्माल ग्लेंड्स जर्म्स को फ़िल्टर करके नष्ट कर देती हैं ताकि वे हमारे शरीर के अन्य भागों में न फैल सकें और हमको बीमार न कर सकें। लिम्फ नोड्स में इम्यून सेल्स होती हैं जो हमारे शरीर में लाए गए बैक्टीरिया का विश्लेषण करती हैं। फिर वे उस जीवाणु से लड़ने के लिए विशिष्ट लिम्फोसाइटों को सक्रिय करते हैं। हमारे शरीर में कई लिम्फ नोड्स होते हैं जैसे कि गर्दन, आर्मपिट्स और कमर में, अगर आप उन्हें सूजा हुआ देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा है।

स्प्लीन:-

स्प्लीन हमारे पेट के ठीक ऊपर, आपकी बाईं पसली के अंदर का एक छोटा अंग है। इसके द्वारा ब्लड को फ़िल्टर किया जाता है, और ओल्डर्स और क्षतिग्रस्त रेड ब्लड सेल्स को नष्ट कर देता है।

टौंसिल और एडीनोइड्स:-

टौंसिल और एडेनोइड महत्वपूर्ण इम्यून ऑर्गन्स हैं। जिनके पास इम्यून सेल्स होती हैं जो मुंह और नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने वाले कई जर्म्स से बचाने के लिए एंटीबॉडी को प्रोड्यस करती हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण रोले निभाते हैं।

थाइमस:-

थाइमस ग्लैंड हमारे इम्यून सिस्टम का एक महत्वपूर्ण पार्ट है। यह ऊपरी चेस्ट में, ब्रेस्टबोन के नीचे एक छोटा सा अंग है, जो आपकी इम्यून सिस्टम को प्रोटेक्ट करने वाली वाइट ब्लड सेल्स को रेकग्निज करने में मदद करता है।

बोन मेरो:-

बोन मेरो हमारी बोन्स के अंदर का स्पंजी टिश्यू होता है। रेड ब्लड सेल्स , प्लाज्मा सेल्स और विभिन्न प्रकार की वाइट ब्लड सेल्स इम्यून में डेवेलोप होती हैं। बच्चों में यह पुबर्टी तक पहुँच जाता है, और वयस्कों में, यह स्पाइन, कूल्हे, कंधे की हड्डियों, पसलियों, ब्रेस्टबोन और स्कल के अंदर पाया जाता है।

स्किन:-

स्किन में एक इम्यून सिस्टम होता है, जो शरीर को संक्रमण, कैंसर और विषाक्त पदार्थों से बचाती है और बाहरी वातावरण के विरुद्ध कार्य करता है। त्वचा से जुड़े लिम्फोइड ऊतक (एसएएलटी) भी कहा जाता है, इनमें स्प्लीन और लिम्फ नोड्स जैसे पेरीफेरल लिम्फोइड ऑर्गन्स शामिल हैं।

म्यूकोसल मेम्ब्रेन: –

इम्यून सिस्टम को एक ऐसे ऑर्गन के रूप में देखा जा सकता है जिसमें म्यूकोसल इम्यून सेल्स के लिए एक आसान स्थान होता है। यह संभावित डेंजरस जर्म्स के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो भोजन के सेवन और श्वसन के दौरान ओरल कैविटी, डाइजेस्टिव सिस्टम औररेस्पिरेटरी पाथ पर हमला करते हैं।

पेट:-

पेट का एसिड हमारे शरीर में प्रवेश करने के तुरंत बाद कई बैक्टीरिया को मार देता है। आपकी आंतों में सही बैक्टीरिया भी होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट और हैल्थी रखने के लिए सुझाव

अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव हमारे इम्यून सिस्टम को अच्छा करते हैं और बीमारी से
बचने में हमारी मदद करते हैं। विभिन्न स्टडीज से पता चला है कि इम्यून सिस्टम हमारे लिए
फायदेमंद है और वाइट ब्लड सेल्स को प्रभावित करता है और बढ़ाता है। अपने इम्यून सिस्टम
को सुचारू रूप से चलाने के लिए, आपको निम्न उपाय अपनाने चाहिए:

1. धूम्रपान छोड़ें।
2. पर्याप्त नींद लें।
3. नियमित व्यायाम करें।
4. बार-बार हाथ धोएं।
5. टीकाकरण से सम्बंधित सूचनाओं के लिए अपडेट रहें।
6. वजन कम करें या बॉडी मास को मेंटेन रखें।
7. शरीर को बाहर से भी साफ रखें जिससे जर्म्स से सम्बंधित रोग ना हो।
8. शराब ना ले या इसका कम मात्रा में सेवन करें।
9. तनाव कम करने की कोशिश करें और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
10. संतुलित आहार लें जिसमें ढेर सारे फल और हरी सब्जियां शामिल हों।

निष्कर्ष

आप समझ ही गए होंगे कि कैसे आपके शरीर को संक्रमण और अन्य हानिकारक बीमारियों से
बचाने के लिए इम्यून सिस्टम एक साथ काम करने के लिए कई मेकेनिज्म का यूज़ करता है।
कई डॉक्टर्स इन्हे बढ़ने के लिए विभिन्न टॉनिक्स भी प्रेफर करते है। अतः अगर आपका इम्यून
सिस्टम हैल्थी है तो आप हर बीमारी से स्वस्थ रहते है।

wpChatIcon