इस मानसून में रखे खुद को तैयार

मानसून अपने चरम पर है ।

यदि आप भी बारिश के मौसम का आनंद लेना चाहते है, तो आप अपने रूम में बैठकर एक कप चाय के साथ खिड़की में बारिश देखते हुए भी कर सकते हैं। मौसम का ये बदलाव कुछ चिंता के कारण भी लेकर आता है। इसलिए, बारिश का आनंद लेते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। मानसून एक मजेदार मौसम की तरह दिखता है, लेकिन यह अपने साथ बहुत सारी बीमारियाँ और स्वास्थ्य में प्रभाव लाता है।

संक्रमण और एलर्जी का खतरा अधिक होता है और जल जनित रोगों का प्रसार बहुत अधिक होता है। इसलिए, इस मौसम में कम से कम सूरज की रोशनी होती है जिससे कई बैक्टीरिया और वायरस पनपते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करते हैं। इन परिवर्तनों के लिए यथासंभव तैयारी करना महत्वपूर्ण है- क्योंकि मानसून का मौसम अपने साथ हमारे पर्यावरण का एक बड़ा परिवर्तन लाता है। बेशक, वे बदलाव हमेशा सकारात्मक नहीं होते हैं।

खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा के साथ आपको यह सीखना होगा कि मानसून के मौसम की ठीक से तैयारी कैसे करें। जैसे बारिश के मौसम में बरती जाने वाली सबसे बड़ी सावधानियों में से एक है सड़क पर भरे हुए पानी से दूर रहना, पानी के ये छोटे-छोटे पूल दिखने में साफ-सुथरे लग सकते हैं, लेकिन इनमें बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो कई वायरल बीमारियों और फंगल संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

भारत में, बारिश के मौसम में कई सामान्य बीमारियां फ़ैल जाती हैं जिनमें सामान्य सर्दी और वायरल बुखार, साथ ही मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड बुखार और हेपेटाइटिस शामिल हैं।

सुरक्षित रहने और बारिश का पूरा आनंद लेने के लिए, हम कुछ सरल स्वास्थ्य युक्तियों का पालन करते हैं:

1. अपनी इम्युनिटी को तेजी से बढ़ाने के लिए विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं। आप देखेंगे कि इस समय जब एलर्जी, बुखार और अन्य वायरल संक्रमण बड़े पैमाने पर होते हैं, विटामिन सी से भरपूर आहार लेने के लिए ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज और संतरा खाएं।

2. साफ पानी पिएं मानसून में हमें अधिक पानी पीने की जरूरत होती है, क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत रहती है। आप घर में हों या बाहर, साफ और शुद्ध पानी पिएं। यदि आप बाहर पानी पीते हैं तो सुनिश्चित करें कि पानी शुद्ध और साफ हो।

3. जंक फूड से बचें ऐसे खाद्य पदार्थों को लेने से बचें जो सड़कों पर बेचे जाते हैं। जो खाद्य पदार्थ खुली हवा के संपर्क में आते हैं उनमें बैक्टीरिया अधिक होते हैं। इसलिए, जब आप बाहर का जंक फूड खाते हैं, तो आपको बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

4. अपने फलों और सब्जियों की देखभाल करें यह जरूरी है कि आप अपने फलों और सब्जियों को गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं और साफ़ करें क्योंकि रोगाणु फलों और सब्जियों की छिलको पर रहते हैं। और कृपया स्ट्रीट वेंडर्स के कच्चे कटे फल और सलाद खाने से बचें- आप यह नहीं जान सकते कि उन्हें कितनी अच्छी तरह और अच्छी तरह से धोया और साफ किया गया है।

5. एलर्जी से खुद को बचाएं मानसून के दौरान एलर्जी गंभीर हो सकती है। जब आप बाहर जाते हैं तब आप जानते हैं कि आप धूल, वाष्प या प्रदूषण आप पर बुरी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं इसलिए आपको मास्क पहनना चाहिए।

6. मच्छरों के खिलाफ सभी सावधानियां बरतें मच्छरों हमेशा रुके हुए पानी में फैलते है। अपने घर में मच्छर भगाने वाली मशीन और नेट का प्रयोग करें, और नियमित स्वास्थ्य जांच करें और अस्वस्थ महसूस होने पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

7. बीमार लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें मानसून के दौरान आपको अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि मानसून के दौरान बहुत से लोगों को सामान्य सर्दी या बुखार होता है। जब आप किसी भी सार्वजनिक स्थान पर यात्रा कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप दिखने वाले बीमार लोगों से दूरी
रखे ताकि उनके श्वसन के कण आपके शरीर में प्रवेश न करें।

8. सुरक्षित खाद्य सामग्री: इन प्रभावी घरेलू उपचारों को अपने भोजन और पेय पदार्थों में शामिल करें। यहाँ ऐसी खाद्य सामग्रीयों की एक सूची है जिन पर हमारी माताओं और दादी-नानी ने ध्यान देने की सलाह दी है जैसे: हल्दी, दालचीनी, लौंग, अदरक, काली मिर्च, तुलसी, पुदीना, नीलगिरी का तेल, हरी चाय। ये आपको विभिन्न बिमारियों से लड़ने में मदद करते है, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

9. पर्याप्त नींद लें 7-8 घंटे की नींद आपकी इम्युनिटी को मजबूत करती है और मानसून के दौरान फ्लू और सर्दी जैसी स्थितियों की संभावना को कम करने में मदद करती है।

10. नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, यह न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि यह रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है और सेरोटोनिन (खुशी का हार्मोन) उत्पादन को ट्रिगर करता है, जो सभी वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। बरसात के मौसम में बरती जाने वाली प्रमुख सावधानियों में सड़क पर खड्डे में भरे पानी से दूर रहना शामिल है। पानी के ये छोटे-छोटे पूल दिखने में साफ-सुथरे लगते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो कई तरह के फंगल इंफेक्शन और वायरल बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

निष्कर्ष
बारिश के मौसम का आनंद लेने के साथ अगर हम कुछ सावधानियां रखे में हम इस आनंद को और अधिक बढ़ा सकते है।

wpChatIcon