जल्दी धूम्रपान छोड़ना बेहतर है

“सिगरेट-बीड़ी के सेवन से, प्रदूषित होती है वायु, फेफड़े होते हैं खराब और घट जाती है आयु।

हम सभी धूम्रपान के खतरों से अवगत हैं, लेकिन इसे छोड़ना आसान नहीं हो जाता है। अधिकांश तंबाकू उपयोगकर्ताओं के लिए तंबाकू की लालसा या धूम्रपान करने की इच्छा तीव्र हो सकती है। चाहे आप एक आकस्मिक किशोर धूम्रपान करने वाले हों या वयस्क धूम्रपान करने वाले हों, इसे छोड़ना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, आप इन इच्छाओं का विरोध कर सकते हैं।

अब बात करते हैं कि जितनी जल्दी आप धूम्रपान छोड़ देंगे, उतनी ही जल्दी यह आपके कैंसर, हृदय और फेफड़ों की बीमारी और धूम्रपान से संबंधित अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करेगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप जल्द ही धूम्रपान छोड़ दें।

लंबे समय तक धूम्रपान के प्रभाव

लंबे समय तक धूम्रपान करने से कई बीमारियां हो सकती हैं। इसे कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, फेफड़ों की बीमारी, मधुमेह और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से जोड़ा गया है, जिसमें वातस्फीति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस शामिल हैं। धूम्रपान से प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं जैसे तपेदिक, कुछ नेत्र रोगों और रुमेटीइड गठिया का खतरा भी बढ़ जाता है। धूम्रपान के दीर्घकालिक दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं,

  • नपुंसकता।
  • दिल की बीमारी।
  • इंद्रियों की हानि।
  • सांस लेने में कठिनाई।
  • उच्च रक्तचाप।
  • संभावित सुनवाई हानि।
  • पीले दांत और सड़े हुए दांत।
  • पेट और मूत्राशय के कैंसर।
  • उच्च स्ट्रोक और मस्तिष्क क्षति जोखिम।
  • शुक्राणु क्षति और शुक्राणु में कमी।

धूम्रपान छोड़ने के लिए 10 युक्तियाँ

  1. अपना उद्देश्य खोजें: – धूम्रपान छोड़ने का आपका निजी मकसद होना चाहिए। यह आपके परिवार को सेकेंड हैंड धुएं से सुरक्षित रखने या फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, या अन्य बीमारियों के विकास की संभावना को कम करने के लिए हो सकता है। एक आकर्षक कारण चुनें जिसे आप युवा दिखना और महसूस करना चाहते हैं जो प्रकाश की इच्छा से अधिक है।
  2. शराब और अन्य ट्रिगर्स से बचें: – जब आप शराब पीते हैं, तो अपने गैर-धूम्रपान करने वाले लक्ष्य को बनाए रखना अधिक कठिन होता है। इसलिए, जब आप शुरू में शराब पीना छोड़ दें, तो कोशिश करें कि आप शराब का सेवन कम करें। इसी तरह, यदि आप आमतौर पर भोजन के बाद धूम्रपान करते हैं, तो कुछ और करने की कोशिश करें, जैसे टहलने जाना, दोस्तों से बात करना या च्युइंग गम।
  3. फलों और सब्जियों का सेवन करें :- धूम्रपान छोड़ते समय डाइटिंग करने की कोशिश न करें। अत्यधिक अभाव आसानी से उलटा पड़ सकता है। अधिक फल, सब्जियां, स्वस्थ अनाज और दुबले प्रोटीन का सेवन करके चीजों को सरल रखें। ये आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।
  4. अपने आप को एक ब्रेक दें: – धूम्रपान छोड़ने के बाद आपको आराम करने के लिए नए तरीकों की आवश्यकता होगी। संगीत सुनने, दोस्तों के साथ चैट करने, मालिश करने या शौक के लिए समय निकालने के लिए व्यायाम करने जैसे कई विकल्प हैं। धूम्रपान छोड़ने के बाद पहले कई हफ्तों में तनावपूर्ण स्थितियों से बचें।
  5. अपने दोस्तों और परिवार पर भरोसा करें: – अपने दोस्तों, परिवार और अपने करीबी लोगों को सूचित करें कि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वे आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, खासकर जब आप हार मानने के लिए ललचाते हैं। आप किसी काउंसलर से चैट भी कर सकते हैं या किसी सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं। बिहेवियरल थेरेपी एक प्रकार की काउंसलिंग है जो आपको धूम्रपान छोड़ने की तकनीक विकसित करने और लागू करने में मदद करती है। यहां तक ​​कि कुछ सत्र भी फायदेमंद हो सकते हैं।
  6. एक ऐप के साथ अपनी आदतों को ट्रैक करें: – ये ऐप धूम्रपान की आदतों और निकोटीन की लालसा को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं। इस जानकारी का उपयोग यह योजना बनाने के लिए किया जा सकता है कि कब और कहाँ पुराने अस्वस्थ व्यवहार को एक नई स्वस्थ आदत से बदला जाए। ठीक है, लोग विभिन्न प्रकार के मुफ्त वेब टूल का उपयोग करके अपने विकास को ट्रैक कर सकते हैं।
  7. निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी: – जो लोग धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं वे अप्रिय वापसी के लक्षणों का सामना करते हैं। निकोटीन रिप्लेसमेंट ट्रीटमेंट (NRT) सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले अन्य हानिकारक पदार्थों से परहेज करते हुए निकोटीन के निम्न स्तर प्रदान करता है। यह निकोटीन वापसी के कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे कि तीव्र लालसा, हाथों और पैरों में मतली, अनिद्रा, मिजाज और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी।
  8. अपनी प्रगति में अपना विश्वास बनाए रखें: – जैसे-जैसे आप धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया से गुजरते हैं, आपको आशावादी बने रहना चाहिए; सकारात्मक सुधार पर ध्यान दें; खुद के लिए दयालु रहें; आपको अपने आप पर पूरा भरोसा है। यह आपके धूम्रपान छोड़ने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते हुए उतार-चढ़ाव से गुजरने में आपकी मदद करेगा।
  9. शारीरिक गतिविधि और चलना: – शारीरिक गतिविधि आपको तंबाकू की लालसा से बचने में मदद कर सकती है। जैसे व्यायाम करना या थोड़ा सा प्रयास करना, जैसे कई बार सीढ़ियों से ऊपर और नीचे दौड़ना, धूम्रपान करने की इच्छा को कम कर सकता है। और आप बाहर टहलने जा सकते हैं या थोड़ा खोकर भी आ सकते हैं।
  10. विटामिन बी और सी:- एक विश्वसनीय स्रोत के अनुसार धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में विटामिन बी और विटामिन सी की मात्रा कम होती है। बी विटामिन को “तनाव-विरोधी” विटामिन के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे मूड को स्थिर करने में मदद करते हैं। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो फेफड़ों को सिगरेट के धुएं से होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। नतीजतन, इन विटामिनों का सेवन आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष

धूम्रपान छोड़ना किसी भी उम्र में अच्छा है। धूम्रपान छोड़ने से व्यक्ति के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। धूम्रपान बंद करने से अकाल मृत्यु का खतरा कम हो जाता है और जीवन प्रत्याशा एक दशक तक बढ़ सकती है। धूम्रपान छोड़ने से कई तरह के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों का खतरा कम हो जाता है। हालांकि अधिकांश सिगरेट पीने वाले हर साल धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करते हैं, लेकिन आधे से भी कम सफल होते हैं।

wpChatIcon