COVID वैक्सीन की तीसरी खुराक किस तरह महत्वपूर्ण है।

एक बूस्टर खुराक COVID वैक्सीन के शुरुआत की दो खुराक के बाद दी जाने वाली एक अतिरिक्त खुराक है। शुरूआती टीकाकरण के बाद बूस्टर खुराक हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त ताकत और एंटीबॉडी देता है।

भारत में, एहतियात-खुराक आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है और अतिरिक्त खुराक को दुनिया भर में बूस्टर खुराक के रूप में जाना जाता है। बूस्टर शॉट का मुख्य उद्देश्य COVID-19 वैक्सीन की सुरक्षा को बढ़ाना और शरीर की इम्युनिटी प्रतिक्रिया को बढ़ाना है।

यह सामान्यतः इम्यून प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है। यह गारंटी नहीं देता कि आप संक्रमित नहीं होंगे; यह आपकी COVID-19 से सुरक्षा के लिए इम्युनिटी बढ़ाता है। डेल्टा संस्करण के खिलाफ भी, ये टीके गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

जो महिलाएं गर्भवती हैं, वे वर्तमान में एफडीए द्वारा अनुमोदित COVID-19 टीकों में से कोई भी बूस्टर खुराक के रूप में ले सकती हैं, यदि उन्हें पहले से ही अपनी शुरूआती वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है।

यदि आप COVID वैक्सीन की दोनों खुराकें ले चुके हैं, तो आप अभी भी COVID-19 से गंभीर रूप से बीमार होने से बहुत सुरक्षित हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि COVID-19 होने पर यदि आपने पूर्व में दोनों डोज़ ले लिए हो, वे लोग अधिक सुरक्षित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने COVID के वेरिएंट ओमीक्रोन पर चिंता जताई है जो शरीर की रक्षा ढाल पर आक्रमण कर सकता है।

इस प्रकार, संक्रमण होने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है।

जैसा कि पिछले टीकाकरण या संक्रमण से प्राप्त प्रतिरक्षा भी समय के साथ कम हो जाती है। बूस्टर खुराक नए म्यूटेशन और इम्युनिटी से लड़ सकती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस के संक्रमण की संभावना को भी कम कर सकता है।
कोविड के टीके की पहली और दूसरी खुराक के कारण हमने कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया था, इसलिए बूस्टर या एहतियाती खुराक की आवश्यकता बहुत अधिक है, क्योंकि हम कोविड संक्रमण की अगली लहर से जूझ रहे हैं। एहतियाती खुराक के अधिक गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होंगे।

इसके दुष्प्रभाव टीकाकरण की दो खुराक के समान ही हैं।

कुछ सामान्य दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

• इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और सूजन
• सिरदर्द
• चक्कर आना और थकान
• मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
• बुखार

टीका स्थल पर दर्द और बेचैनी खुराक के सबसे सामान्य दुष्प्रभाव हैं। गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं होने की संभावना दुर्लभ होती है।

यदि आपको निम्न में से कोई भी महसूस हो तो डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क कर सकते है :

• इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द या लाली 24 घंटों के बाद बढ़ जाती है।
• टीकाकरण डोज़ लेने के बाद, शरीर पर कुछ एलर्जी प्रतिक्रियाएं होंगी और टीकाकरण लेने के बाद 48 घंटों से अधिक समय तक बुखार रहेगा।

कोविड टीके की पहली और दूसरी खुराक के कारण हमने कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया था। बूस्टर खुराक या कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक की आवश्यकता बहुत अधिक है क्योंकि हम इस समय कोविड संक्रमण की अगली लहर से जूझ रहे हैं। यदि आप बूस्टर खुराक के लिए पात्र और तैयार हैं तो संकोच न करें और एहतियाती खुराक लेने के लिए आज ही अपना अपॉइंटमेंट बुक करें। कोविड वैक्सीन की आपकी बूस्टर खुराक भारत में उपयोग के लिए वर्तमान में अधिकृत कोई भी ब्रांड हो सकती है। सामान्यतः वही वैक्सीन की बूस्टर डोज़ दी
जाती है जिसकी डोज़ पहली और दूसरी में ली गई थी।

निष्कर्ष: 18 साल के बाद के लोग जिन्होंने समय सीमा के भीतर कोई भी COVID-19 टीकाकरण श्रृंखला पूरी कर ली है, उन्हें बूस्टर खुराक मिल सकती है। ये बूस्टर खुराक वायरस के खिलाफ सर्वोत्तम संभव सुरक्षा हैं और अनिवार्य भी हैं।

यदि आप बूस्टर के लिए पात्र हैं, लेकिन 6 महीने के भीतर एक भी वैक्सीन लगवाया है, तो आप अब अपने टीकाकरण के साथ अपडेटेड नहीं रहेंगे जिससे आपका वैक्सीनेशन ओवरड्यू हो जाएगा। अतः आज ही वैक्सीनेशन सेंटर जाए और अपना बूस्टर डोज़ लगवाए।

wpChatIcon