विटामिन-डी की कमी के कारण, लक्षण और उपचार

विटामिन डी की कमी हम तब कह सकते है जब आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं होता है। यह ज्यादातर आपकी हड्डियों और मांसपेशियों की समस्याओं के लिए जिम्मेदार होता है। विटामिन डी एक पोषक तत्व है जो आपके शरीर को सामान्य हड्डियों के विकास और संरक्षण के लिए आवश्यक है। विटामिन डी न्यूरोलॉजिकल, मस्कुलोस्केलेटल और इम्यून सिस्टम के लिए भी महत्वपूर्ण है।

विटामिन D कमी तब भी हो सकती है जब शरीर विटामिन को अब्सॉर्ब करने में असमर्थ हो या इसे लिवर और किडनी में अपने सक्रिय रूप में परिवर्तित कर सके।

विभिन्न प्रकार की बायोलॉजिकल एक्टिविटीज के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है। कुछ विटामिन डी आहार सोर्स से प्राप्त होते हैं, लेकिन अधिकांश सूर्य के संपर्क से प्राप्त होते हैं। विटामिन डी के अवशोषित होने के बाद, शरीर को इसे अपने एक्टिव रूप में बदलना चाहिए।

विटामिन-डी की कमी के कारण

विटामिन डी की कमी के दो सबसे आम कारण हैं:

  • आपको अपने आहार से या धूप से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है।
  • आपका शरीर विटामिन डी को पर्याप्त रूप से अवशोषित या उपयोग नहीं कर रहा है।

विटामिन डी की कमी के और भी कई कारण होते  है, जिनमें शामिल हैं:

  1. आहार:- जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ नहीं लेते हैं, जैसे कि फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद और अनाज, उनमें विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है।
  2. धूम्रपान करने वाले: – धूम्रपान करने वालों में कमी के उच्च स्तर दिखाई देते हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि धूम्रपान शरीर में विटामिन डी के उत्पादन को शुरू करने वाले जीन को बाधित कर सकता है।
  3. प्रदूषण: – यूवीबी किरणों को हवा में मौजूद कणों द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है, जिससे उन्हें त्वचा तक पहुंचने से रोका जाता है। जो लोग अत्यधिक प्रदूषित स्थानों में रहते हैं, उनके बाहर समय बिताने की संभावना कम हो सकती है जिससे विटामिन डी न तक नहीं पहुंच पाता है।
  4. त्वचा का प्रकार पर निर्भर: – गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को विटामिन डी के निर्माण के लिए हल्की त्वचा वाले लोगों की तुलना में अधिक सूर्य के संपर्क की आवश्यकता होती है। फेयर स्किन वाले या स्किन कैंसर के पारिवारिक हिस्ट्री वाले लोगों को अपनी त्वचा की रक्षा के लिए सूर्य के संपर्क से बचना चाहिए।
  5. दवाएं: – कुछ दवाएं विटामिन डी को अवशोषित करने या बनाने की शरीर की क्षमता को कम कर देती हैं। इनमें स्टेरॉयड और कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं शामिल हैं।
  6. रहन-सहन के कारक:- नौकरी, बीमारी, अपने समुदाय में बाहरी जगह की कमी या अन्य परिस्थितियों के कारण कुछ लोग बाहर बहुत कम समय बिताते हैं। इन लोगों के पास अपनी त्वचा को धूप में उजागर करने की संभावना कम होती है। जो लोग अपने पूरे शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहनते हैं, चाहे वे धूप से सुरक्षा के लिए हों या सांस्कृतिक या धार्मिक कारणों से, उनमें कमी का खतरा अधिक हो सकता है।
  7. वजन घटाने की सर्जरी:- बैरिएट्रिक सर्जरी का संबंध इसलिए है क्योंकि गैस्ट्रिक बाईपास के बाद डाइट में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिससे कैल्शियम का अब्सॉर्प्शन कम हो जाता है। नतीजतन, कैल्शियम की कमी और हड्डियों की बीमारी हो सकती है। यह विटामिन डी की कमी की संभावना को बढ़ाता है, आधे से अधिक बेरिएट्रिक सर्जिकल उम्मीदवारों में आमतौर पर विटामिन डी की कमी होती है।
  8. मोटापा :- शोध के अनुसार मोटे व्यक्तियों में या जिनका बॉडी मास इंडेक्स अधिक होता है उनमें विटामिन डी का स्तर कम हो जाता है।
  9. किडनी और लीवर की हेल्थ:- लीवर की बीमारी और किडनी की बीमारी वाले लोगों में विटामिन डी का स्तर कम होता है। ये स्थितियां शरीर की विटामिन डी का प्रोडक्शन करने की क्षमता को कम कर सकती हैं ।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

रिकेट्स बच्चों में विटामिन डी की गंभीर कमी के कारण होता है। रिकेट्स के लक्षणों में शामिल हैं:

  • हड्डी में दर्द।
  • मांसपेशियों की थकान।
  • जोड़ों की विकृति।
  • झुकी हुई या मुड़ी हुई हड्डियाँ गलत वृद्धि पैटर्न का कारण बनती हैं।


वयस्कों में, विटामिन डी की कमी ज्यादा प्रभावशाली नहीं है। इसके कुछ संकेत और लक्षण इस प्रकार हैं:

  • थकान।
  • हड्डीयो में दर्द।
  • मनोदशा में बदलाव, जैसे अवसाद।
  • मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन मांसपेशियों के कमजोर होने के लक्षण हैं।
  • हो सकता है कि आपको विटामिन डी की कमी के कोई संकेत या लक्षण न हों।

विटामिन डी की कमी के उपचार और रोकथाम के उपाय:

  1. विटामिन डी को इंजेक्शन के रूप में या दवा (तरल या टैबलेट) के रूप में दिया जा सकता है।
  2. अपने शरीर में एक उपयुक्त विटामिन डी स्तर बनाए रखने के लिए, आपको अधिक विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ खाने और अधिक धूप प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
  3. यदि रक्त परीक्षण से पता चलता है कि किसी व्यक्ति में विटामिन डी की कमी का खतरा है या है, तो वे आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अपना सेवन बढ़ाने की सलाह देंगे।
  4. उपचार के रूप में विटामिन डी की गोलियों का उपयोग किया जाता है। इनमें एर्गोकैल्सीफेरोल या कैल्सीफेरॉल होता है, जो एक प्रकार का विटामिन डी है।
  5. अधिक विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे वसायुक्त मछली और फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद खाने से भी मदद मिल सकती है।
  6. किसी व्यक्ति द्वारा आवश्यक विटामिन डी की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें उम्र, यूवीबी एक्सपोजर, आहार और स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं।

निष्कर्ष

शरीर के उचित स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी आवश्यक है। विटामिन डी ज्यादातर यूवीबी विकिरण द्वारा दुनिया भर में सूर्य के प्रकाश और स्किनी विटामिन डी उत्पादन के रूप में प्राप्त किया जाता है। विटामिन डी के लिए रेकमेंडेड डिएटरी इन्टेक लेवल आवश्यक है, जिसकी सलाह रोगियों और चिकित्सकों को समान रूप से दी जानी चाहिए।