सर्दियों में कैसे रखें अपनी त्वचा और बालों का ख्याल

जब भी मौसम में बदलाव आता है खासकर सर्दी में तो हमारे त्वचा और बालों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। क्यों की सर्दियों के मौसम में रूखापन, खुजली, रूसी, त्वचा के फटने आदि कई समस्याओं का रिस्क अधिक रहता है।

सर्दी में त्वचा एवं बालो सम्बंधित सामान्य समस्याएं

बालो में डेंड्रफ और टूटना: बालों के अंदर की त्वचा के सूखने के कारण यह त्वचा सुखकर अपनी जगह छोड़ देती है जिससे डेंड्रफ एवं बालों के टूटने की समस्या अधिक बढ़ जाती है।

स्किन रैशेज: सर्दी के मौसम में कई लोगों को स्किन रैशेज हो जाते हैं। एनवायरमेंट में कम टेम्प्रेचर होने की वजह से स्किन में नमी कम हो जाती है, जिससे स्किन रैशेज और इचिंग होने लगती है। साबुन, गर्म पानी से नहाना, हीटर का इस्तेमाल और स्ट्रेस इसकी मुख्या वजह होती है।

बियर्ड में डैंड्रफ : पुरूषों में सर्दी में मौसम में डेंड्रफ आम बात है यह सर्दियों में शेविंग क्रीम या गलत रेजर के इस्तेमाल से स्किन लेयर्स में हो जाती है। इसलिए सर्दी में इस समस्या को रोकने के लिए सही रेजर का इस्तेमाल करना अति आवश्यक है।

एक्ने प्रॉब्लम : सर्दियों में स्किन ड्रायनेस की वजह से एक्ने की समस्या बढ़ जाती है। ऑयली, सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को मुहांसों की समस्या ज्यादा होती है।

हाथों का ड्राय होना : चेहरे के साथ ही सर्दी में हाथ भी ड्राय होने लगते हैं। सामान्यतया हाथों को बार-बार हैंडवॉश या साबुन से धोने की सलाह दी जाती है जिससे जर्म्स तो ख़त्म हो जाते है पर हाथ अधिक ड्राय होने लगते है।

ड्राय स्किन : सर्दी के मौसम में त्वचा में नमी कम हो जाती है। सामान्यतया सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से त्वचा का प्रोटेक्टिव लेयर खत्म हो जाता है और त्वचा ड्राय होने लगती है।

हाथों का ड्राय होना : चेहरे के साथ ही सर्दी में हाथ भी ड्राय होने लगते हैं। सामान्यतया हाथों को बार-बार हैंडवॉश या साबुन से धोने की सलाह दी जाती है जिससे जर्म्स तो ख़त्म हो जाते है पर हाथ अधिक ड्राय होने लगते है।

सर्दियों में त्वचा और बालो की देखभाल इन उपायों से कर सकते है।

शरीर में नमी बरक़रार रखे: सर्दियों में ड्राई मौसम के कारण सबसे अधिक नुकसान त्वचा की नमीं को पहुंचता है। इसे बरकरार रखने के लिए घर पर ही लेप  बना सकते हैं जिसे अपनी त्वचा पर लगा सकते है। नमीं बरकरार रखने के लिए दिन में कई बार पानी पिएं और कई तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, कम ठंडा जूस आदि ले सकते है।

बालों की कंडिशनिंग करते रहे: ठंड में बाल बेजान हो सकते है यह बेजान न हों इसके लिए कंडिशनिंग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। बालों में सिलिकॉन युक्त कंडिशनर का इस्तेमाल करने से बालों की नमीं नहीं जाती है और यह अच्छे मजबूत रहते है ।

अधिक गर्म पानी से नहाएं: नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इसे त्वचा की नमीं और प्राकृतिक तेल सूख जाते हैं और त्वचा रूखी हो जाती है। ठंड के दिनों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं और नहाने के बाद शरीर पर तेल का मालिश करे।

सनस्क्रीन अवश्य काम में ले: कई लोगों यह मानते है कि सर्दियों में सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती मगर ऐसा नहीं है। इस मौसम में भी यूवी रेज़ स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए घर से निकलते वक्त सनस्क्रीन अवश्य यूज़ करे।

पैरों की देखभाल: सर्दियों में पैरो की एड़ियां न फटे इसके लिए पेडिक्योर अवश्य करवाएं। त्वचा से डेड स्किन को निकलना जरूरी होता है। रोज रात में सोते वक्त मलाई या वेसलीन से पैरों की मसाज करें और मोजे पहनकर सोएं।

निष्कर्ष:

सामान्यतया सर्दियों में त्वचा के रूखेपन के कारण काफी समस्याएं आ जाती है जो नमी युक्त वातावरण की वजह से होता है इसके लिए हमें साधारण समस्याएं महसूस होने पर घरेलु उपाय अपनाने चाहिए और कुछ बदलाव खान पान एवं जीवन शैली में भी करना चाहिए। ज्यादा समस्या होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।